11 most popular temple in Mumbai :मुंबई में  आपने इन मंदिरों की दर्शन नही  किया तो क्या किया

मुंबई के प्रभादेवी क्षेत्र में सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित एक श्रद्धेय मंदिर है। मुंबई के इस मंदिर में सबसे ज्यादा श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। 

सिद्धिविनायक मंदिर

इस्कॉन मंदिर एक दिव्य और आध्यात्मिक मंदिर है। भगवान कृष्ण को समर्पित, जिन्हें भगवान विष्णु का आठवां अवतार माना जाता है, मंदिर संगमरमर और कांच से बना हुआ है। जुहू बीच से कुछ मीटर की दूरी पर मौजूद इस्कॉन मंदिर में आपको वीकेंड के दिनों में जाना चाहिए।

इस्कॉन मंदिर

मुंबई में स्थित महालक्ष्मी मंदिर शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। महालक्ष्मी पश्चिम में भूलाबाई  देसाई रोड पर स्थित, यह देवी महालक्ष्मी या 'धन की देवी' को समर्पित है।

महालक्ष्मी मंदिर

मुंबई के शुरुआती निवासी मुंबा देवी को अपनी "माँ देवी" मानते थे। श्री मुंबई देवी का मूल मंदिर, जो बोरी बंदर में बनाया गया था, छह सदियों पुराना माना जाता है।

मुंबा देवी

क गुजराती समुदाय द्वारा निर्मित, बाबुलनाथ मंदिर मुंबई के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। भगवान शिव मंदिर के मुख्य देवता हैं और यह गिरगांव चौपाटी के पास एक छोटी सी पहाड़ी के ऊपर स्थित है।

बाबुलनाथ मंदिर

थिरुचेम्बुर मुरुगन मंदिर मुंबई के कुछ दक्षिण भारतीय मंदिरों में से एक है जो दक्षिण में प्रथाओं के सार को पुनर्स्थापित करता है। मंदिर के मुख्य देवता भगवान मुरुगन हैं और मंदिर एक छोटी सी पहाड़ी की चोटी पर स्थित है.

श्री थिरुचेम्बुर मुरुगन मंदिर

बाण गंगा मंदिर के रूप में भी जाना जाने वाला वालकेश्वर मंदिर दक्षिण मुंबई में मालाबार हिल के पास स्थित है, जो शहर का सबसे ऊंचा स्थान भी है। मंदिर के पास एक छोटा तालाब है, जिसका नाम बाणगंगाटैंक है.

वालकेश्वर मंदिर

दमण गंगा नदी के तट पर स्थित, स्वामीनारायण मंदिर वास्तुशिल्पीय वैभव का एक आदर्श उदाहरण है

स्वामीनारायण मंदिर

नेरुल में स्थित बालाजी मंदिर, तिरूपति बालाजी मंदिर की लगभग हूबहू प्रतिकृति है, और तिरूपति के वेंकटेश्वर मंदिर के कुछ पहलुओं की भी नकल करता है। 

बालाजी मंदिर

 वज्रेश्वरी शहर के डाकघर के पास मंदागिरी पहाड़ी पर स्थित है, जिसका निर्माण ज्वालामुखी विस्फोट से  हुआ था और यह चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यह मदिर  थाना जिला में स्थित है

वज्रेश्वरी मंदिर

विरार के पूर्व में आस्था के शीर्ष पर जीवदानी माता का मंदिर विराजमान है। कभी इस शहर का नाम  एक-वीरा था। इसी वजह से इस मंदिर  को भी एकविरा देवी के नाम  से जाना जाता था,

जीवदानी मंदिर