10 Tips for beauty:  बिना मेकअप दिखेंगी  सेलिब्रिटी जैसी

अगर आप अपने डाइट में पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार को शामिल करें तो इससे आपकी त्‍वचा और बाल हेल्‍दी रहेंगे और खूबसूरत दिखेंगे.

आप डाइट में भरपूर प्रोटीन, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल्‍स से भरे फूड को शामिल करें.

अगर आप खूब पानी पिएंगे तो शरीर का हर सिस्‍टम बेहतर काम करेगा और टॉक्सिन चीजें आसानी से बाहर  हो पाएंगी. इस तरह पिंपल्‍स,  एक्‍ने आदि नहीं होंगे

 अच्‍छी नींद लेना चाहिए रात में कम से कम 7 घंटे की अच्‍छी नींद जरूर लें. बता दें कि सोते वक्त त्वचा नए कोलेजन का उत्पादन करती है जिससे स्किन ग्‍लोइंग और फ्रेश रहती है.

शारीरिक और मानसिक रूप से अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो आपके चेहरे पर रौनक नजर आएगी. इसलिए बेहतर होगा कि आप शारीरिक रूप से अधिक से अधिक सक्रीय रहें.

स्किन को नियमित रूप से केयर करना जरूरी है. इसके लिए मॉर्निंग और इवनिंग स्किन केयर रुटीन को  फॉलो करें और क्‍लीनिंग,  मॉश्‍चराइजिंग, स्‍क्रबिंग, टोनिंग  को रुटीन से फॉलो करें.

तनाव भी स्किन और बालों की सेहत को बिगाड़ने का काम करती है. इसलिए आप तनाव को मैनेज करना सीखें. यह आपके चेहरे पर रिंकल और आंखों के नीचे डार्क सर्कल को होने से रोकने में मदद करेगा.

अपनी बॉडी के हिसाब से स्टाइल और साइज के कपड़ों का चुनाव करें. इसके अलावा मैनीक्योर, पेडीक्योर और फेशियल करवाते रहें और खुद को साफ-सुथरा रखें. समय समय पर बालों को ट्रिम भी कराते रहें.

चेहरे को साफ करने के लिए आप टी ट्री ऑयल, कैमोमाइल ऑयल, ऑलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल का उपयोग कर सकते हैं।

त्वचा को मॉयश्चराइज करने, त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए नारियल तेल का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लमेटेरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।