10 Point for Protect Eyes: प्रतिदिन अपनी आँखों की देखभाल ऐसे करे जिससे आपकी में कोई परेशानी नही होगी.

आँखों की प्रभावी देखभाल में संक्रमण और जलन को रोकने के लिए अपनी आँखों मलने से बचे. 

अपनी आंखों, चश्मे और कॉन्टैक्ट लेंस के संपर्क में आने वाले बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों से  बचने के लिए अपने हाथों को  नियमित रूप से धोएं।

हाइड्रेशन आंखों की देखभाल और पूरे शरीर की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। हाइड्रेशन की कमी से आपकी आंखें धँसी हुई, फीकी पड़ सकती हैं या खोखली हो सकती हैं।

सूर्य के प्रकाश और यूवी किरणों के संपर्क में आने से उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन, प्रारंभिक मोतियाबिंद जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है

धूम्रपान उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद जैसी  स्थितियों के लिए आपके जोखिम  को बढ़ाता है।

भरपूर मात्रा में फलों और रंगीन या गहरे हरे रंग की सब्जियों से युक्त आहार में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

कंप्यूटर मॉनीटर को आंखों से एक हाथ की दूरी पर और आंखों के स्तर से  20 डिग्री नीचे स्थित होना चाहिए।  यह आपकी आंखों को तनावग्रस्त  होने से बचाता है।

अगर आप मेकअप करती हैं, तो ऐसे ब्रांड चुनें जो आपके लिए सही हों  आंखों के मेकअप से दूर रहें जिससे आपकी आंखों में एलर्जी ना हो.

आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह आपकी आंखों को भी आराम की जरूरत होती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हर रात पर्याप्त नींद लें।

आंखों की प्रभावी देखभाल के लिए सबसे अच्छे साधनों में से एक है नियमित आंखों की जांच। आंखों की नियमित जांच भी आपके चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस के नुस्खे को अपडेट रखेगी ताकि आप यथासंभव  स्पष्ट देख सकें।