10 health tips for women: महिलाओ को स्वास्थ्य रहना है तो डाइट में अपनाये ये सही तरीका

 एक संतुलित आहार लें जिसमें ताजे फल, सब्जियाँ, दूध और दूध से बने उत्पाद, फलियाँ, साबुत अनाज, नट्स, बीज, लीन मीट और फैटी एसिड शामिल हों।

सही आहार और सही हिस्से के आकार के साथ, रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करने से महिलाओ को अपना वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी।

प्रतिदिन कम से कम 2 लीटर पानी पियें पानी पिने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आपके शरीर की विषहरण प्रक्रिया में मदद मिलती है। 

पानी यह उम्र बढ़ने को रोकने, त्वचा की समस्याओं को कम करने और मासिक धर्म संबंधी समस्याओं  को दूर रखने के लिए एक अनिवार्य उपकरण है।

प्रतिदिन लगभग 400 मिलीग्राम कैफीन का सेवन अधिकांश  महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है। अत्यधिक कैफीन महिलाओ   प्रजनन क्षमता और गर्भावस्था पर  नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

 महिलाओ को अपने लिपिड प्रोफाइल को नियंत्रण में रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक वसा जैसे अखरोट, अलसी के बीज, चिया बीज, वसायुक्त मछली, डार्क चॉकलेट, नट्स और वर्जिन जैतून का तेल खाना चाहिए।

कैल्शियम महिलाओ के स्वस्थ हड्डियों के विकास और रखरखाव मे  महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ऑस्टियोपोरोसिस  के खतरे को कम करता है। ऑस्टियोपोरोसिस वृद्ध महिलाओं में अधिक आम है। 

महिलाओ को हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए फोलेट या फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है। महिलाओ को  अपनी फोलेट आवश्यकताओं के लिए मटर, अंकुरित अनाज, बीन्स और हरी पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करें।

महिलाओ को अपने मासिक धर्म से पहले हल्का, आसानी से पचने वाला, पौष्टिक और संतुलित भोजन खाएं, जिसमें सेम और फलियां, मछली, पत्तेदार साग और फल शामिल हैं।

महिलाओ को चमकदार बालों और बेदाग त्वचा के लिए ताजा नारियल, खीरा, खरबूजा, लाल शिमला मिर्च, अखरोट, कद्दू के बीज, टमाटर और लहसुन खाएं।